dahi gujiya recipe in hindi – meetha dahi vada recipe in hindi – how to make dahi gujiya in hindi

दही गुछिया मीठा दही वड़ा 
दही वड़ा , ये नाम सुनते ही मुंह मे खट्टे-मीठे, तीखे और चटपटे स्वाद का आभास होने लगता है. दही वड़ा को दही भल्ला भी कहा जाता है. दही वड़े सभी पसन्द करते हैं, कोइ खट्टा दही वड़ा पसन्द करता है तो कोइ मीठा. कोइ भी त्योहार हो , चाहे दीवाली हो या होली घर में दही वड़ा तो जरूर बनता है. तो चलिए आज हम भी दही वड़ा ही बनाते है.

आवश्यक सामग्री –

धुली उड़द दाल – 1 कप ( कम से कम दो घंटे पहले दाल को पानी में भींगो दें)
दही – 2 कप (टंगी हुई दही ) 
चीनी – 1/2 कप
जीरा – 1/2 चम्मच
हींग – 1/4 चम्मच
काजु –  20 (बारीक कटा हुआ)
किशमिश – 30 (बारीक कटा हुआ)
तेल – तलने के लिए

सजाने के लिए

(अपने स्वादानुसार प्रयोग करें)
इमली का पानी – 1 चम्मच
काला नमक – 1/4  चम्मच
जीरा पाउडर – 1/4  चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4  चम्मच
हरा धनिया – बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च – बारीक कटी हुई

विधि –


सबसे पहले , भिंगोई हुई उड़द की दाल को पीस लिजिए ,दाल पीसते समय इस बात का ध्यान रखें कि पानी का प्रयोग कम से कम हो और दाल भी अच्छी तरह से पिस जाए. अब पीसी हुई दाल मे साबुत जीरा और हींग मिलाए. अब दाल को अच्छी तरह से फेंटे, गुछिया बनाने के लिए दाल तैयार हो गया. 



काजु, किशममिश को एक-साथ मिला लिजिए. कढाई में तेल डालकर गरम करें. तेल गरम हो जाने पर आँच मध्यम कर लें.
 गुछिया बनाने के लिए,एक कटोरी लिजिए उसके ऊपर पतला सूती कपड़ा या रूमाल गीला करके लगाइए और पीछे की ओर से एक हाथ से पकड़ लिजिए. अब हाथ गीला करके नीबू के बराबर दाल निकालिए और कपड़े के ऊपर रखिए, अब उंगलियों की सहायता से इसे गोल फैलाइए, आधा चम्मच काजु-किशमिश का मिश्रण दाल पर रखिए, अब एक तरफ से कपड़ा उठाइए और दाल से बने गोल को आधा गोल बनाते हुए दूसरी तरफ चिपका दीजिए आपकी गुछिया तैयार है. 
                  गुछिया बनाकर तेल में डालें और सुनहरा होने तक तले.
 अब एक बर्तन में पानी लें, गुछिया को तेल से बाहर निकालें. गरम गुछिया को पानी मे डाल दें और दस मिनट के लिए छोड़ दें. जब तक गुछिया पानी में हैं उस बीच आप दही तैयार कर लें. 

दही को गहरे बर्तन में लें और फेंटे. अगर दही गाढ़ी लगे तो उसमे थोड़ा पानी मिला लें. दही में चीनी अच्छी तरह से मिला लिजिए.
 दस मिनट के बाद गुछिया को पानी से निकालें और हल्के हाथ से दबाएं ताकि अत्यधिक पानी बाहर निकल जाए. अब गुछिया को दही में डुबो दें, और आधे घंटे के लिए छोड़ दें.
                        इसे परोसने के लिए, सबसे पहले गुछिया को प्लेट में निकालिए फिर उसके ऊपर दही डालिए. अब उसके ऊपर इमली का पानी, चुटकी से काला नमक , जीरा पाउडर , लाल मिर्च पाउडर छिड़कें,  हरा धनियां और हरी मिर्च से सजाकर परोसें..
नोट
-यदि गुछिया ठंडी हो गयी हो, तो उसे गरम पानी में भिंगोइए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *